शुक्रवार, 5 जुलाई 2024

कल और आज

 आज फिर हर रोज़ वाले मित्र से मुलाक़ात हुई ।

वो आज भी हर रोज़ की तरह परेशान था । उसकी परेशानियों के वही कारण थे जो अमूमन होते थे । लेबर की समस्या है, प्रोडक्शन टाइम पर नहीं हो रहा है, पार्टियाँ ख़राब हो जायेंगी , बिजली की सप्लाई भी अनियमित है , लड़का काम में ध्यान नहीं देता इत्यादि इत्यादि ।

आज मैंने सोचा उससे बैठकर बात की जाये । मैंने उसे पास के पार्क में कुछ देर बैठने के लिये कहा । उसके चेहरे पर जल्दबाज़ी के भाव थे लेकिन वो मेरे साथ पार्क में चला गया । हम दोनों एक बैंच पर बैठ गये ।

क्या परेशानी है ? मैंने उससे पूछा ।

परेशानी कोई एक हो तो बताऊँ , यहाँ तो कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है । उसने लगभग हताश स्वर में कहा ।

मैंने उसे कहा क्या इस समय को पहचानते हो ?

इस समय मतलब ?

मतलब ये समय जिसमे हम बैठे हैं । मैंने कहा ।

मैं कुछ समझा नहीं । उसने पूछने के अन्दाज़ में कहा ।

मैंने कहा, मैं इस समय की बात कर रहा हूँ, आज की अभी कि । याद करो ये वही कल है जिसके लिए तुम कल इतना परेशान थे । क्या तुम्हें नहीं लगता की इस आज के लिए कल तुम्हारी परेशानी व्यर्थ थी ? 

बात तो तुम्हारी ठीक है । उसने आश्चर्य के साथ कहा ।

तो समझ लो आने वाले कल के लिए जो तुम आज परेशान हो रहे हो वो भी उसी तरह व्यर्थ है । मैंने कहा ।

ठीक है भाई साहब लेकिन जीवन में परेशानियाँ तो होती हैं न । उसने कहा ।

जीवन में परेशानियाँ नहीं समस्याएँ होती हैं जिनमे से बहुतों का हल निकाला जा सकता है सही प्लानिंग से, विचार से , बहुत कम समस्याएँ ऐसी होती हैं जिनका समाधान हम अपनी इच्छा अनुसार नहीं ढूँढ सकते, और परेशान होकर तो बिलकुल भी नहीं । मैंने कहा ।

बात तो आपकी ठीक ही है । उसने कहा । अब उसके चेहरे से परेशानी के भाव कम हो गये थे ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें